T+1,T+2,T+3 परिचय / प्रभाव ।

                                               T+1,T+2,T+3  परिचय / प्रभाव ।

दोस्तों दूसरा दिन- अर्थात ट्रेड जिस दिन आप ने किया उसके दूसरे दिन यानी डे + 1 (T+ tread Day)-जिस दिन आपने सौदा किया उसका अगला दिन को शेयर बाजार की भाषा में  T+1 डे (T+1 Day) कहते । T+1 day के दिन आप लोग अपने शेयरों को बेच सकते हैं । जो आपने पिछले ही दिन खरीदा था । इस तरह के सौदे को BTST- अर्थात Buy Today, Sell Tomorrow या फिर ATST- Acquire Today, Sell Tomorrow भी कह सकते हैं । आप ये याद रखिए कि अपने जो शेयर खरीदे थे वो शेयर अभी भी आपके डीमैट अकाउंट में नहीं आए हैं । इसका मतलब आप लोग अपने वैसे खरीदे हुए शेयरो को बेच रहे हैं ।

जो असल मे अभी तक आपके डीमैट में आये नही है । या यूं कहें आप लोगो के हुए ही नहीं है। इस तरह के ट्रेड में एक बड़ा रिस्क रहता है । वैसे तो सभी तरह के BTST सौदे में रिस्क नहीं होता है । लेकिन अगर आपलोगों ने B ग्रुप के शेयर या ऐसे शेयरो को खरीद रखा है । जिन शेयरों खरीद-बिक्री बहुत कम होती है । उनका आप लोग सौदा कर रहे हैं । तब आप लोग शायद मुसीबत में फंस भी सकते हैं । दोस्तों अभी इस पूरे मसले को हम यहीं छोड़ देते ।

अगर आपलोग बाजार में नए हैं । तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप BTST ट्रेड से दूरी बनाये रखे । क्योंकि अभी आपलोग उसके रिस्क को पूरी तरह से नहीं जानते है । कम से कम इस समय तक इसके अलावा आप लोगों की नजर से T+1 day का कोई खास महत्व नहीं है । आप लोग जो सौदा करने के लिये शेयर के लिए पैसाऔर सारी फीस देगे वो सही जगह पहुंच रही होती है ।

तीसरा दिन यानी ट्रेड T + 2 (T+2 Day)

तीसरे दिन यानी ट्रेड आप लोगों ने जिस दिन किया उस दिन को छोड़ कर दूसरे दिन को कहते हैं । दोस्तों अब यदि हम लोग ये मान ले की करीब 11 बजे हमने जो शेयर खरीदा उस शेयर को जिस आदमी ने आपको बेचे हैं । उसके अकाउंट से शेयर निकल कर आप लोगों के ब्रोकर के अकाउंट में आ जाते हैं, और ब्रोकर यही शेयर शाम तक आपके अकाउंट अर्थात डीमेट में भेज देता है। इसी तरह जो पैसे आपके अकाउंट से निकले थे

वो भी उस इंसान के अकाउंट में पहुंच जाता है जिसने शेयर आप लोगों को बेचा था । जब शाम में आप का ब्रोकर उस शेयर को आपके डीमैट एकाउंट में डालेगा उसके बाद ही आपके द्वारा खरीदा गया शेयर

आप लोगों को आपके डीमैट अकाउंट में दिखेंगा । आपके पास अब आपने जिस भी किसी कम्पनी के जितने भी शेयर खरीदे होंगे वो आप को अपने डीमैट एकाउंट में मिल जाएगा

इस तरह आप लोगो को T Day को खरीदे गए शेयर आपके डीमैट अकाउंट में T+2 Day को आएंगे और T+3 Day को आप लोग उनका सौदा फिर से पूरी सुरक्षित स्थिति में कर पाएंगे । दोस्तों आप आप लोगों के मन में ये सवाल आया होगा की जब हम शेयर को बेचते हैं । तो क्या होता है तो दोस्तों

जिस दिन आप लोग अपने शेयरो को बेचते हैं । वो उस दिन को ट्रेड T (Trade Day ) कहते हैं । और इसे T Day भी लिख सकते है । आप लोग जिस भी कम्पनी के जितना भी शेयर बेचते है । उसी समय से उतने शेयर आपके डीमैट अकाउंट में ब्लॉक हो जाते हैं । और T+2 Day के पहले ये शेयर जिस किसी भी एक्सचेंज में ट्रेड हुआ था । उस एक्सेज को दे दिए जाते हैं । और T+2 Day को उन शेयरों की बिक्री से मिलने वाले पैसो में से सभी फीस और चार्जेज कट कर आपके अकाउंट में आ जाते हैं।

                                   बिड & आस्क प्राइस/कीमत (Bid & Ask Price)

http://jhaleshwarsingh.blogspot.com/2023/02/%20%20%20%20Bid%20%20Ask%20Price.html

                      BITCOIN ETC के buy, sell, invest, mf, etc सम्बंधि

                        http://deeptbr.blogspot.com/2023/04/blog-post.html

ये BLOG आप लोगो को कैसी लगी मुझे COMMENT कर जरूर बताइयेगा ।  मेरे सभी BLOG को पाने के लिये अपना EMAIL डाल कर इस BLOG को SUBSCRIBE कर ले । यदी आप लोगो को  मेरी BLOG पसंद आयी हो तो इसे SHARE  FOLLOW  करे । 

इस BLOG को दूसरों तक पहुँचाने के लिये उन का EMAIL डाल कर उनके EMAIL को SUBSCRIBE कर के ये BLOG आप उन तक भी आप पहुँचा सकते हैं । दोस्तों अगर आप लोगो की कोई समस्या या सुझाव हो या कोई ऐसा विषय जिस पर आप लोग BLOG पढ़ना चाहते हो तो । 

मुझें COMMENT करके जरूर बताइयेगा मैं आपकी समस्याओं के समाधन करने की पूरी कोशिश करूँगा । साथ ही आप के बताये विषय पर जल्द से जल्द BLOG लिखने की कोशिश करूँगा । कॉमेंट बॉक्स में अपना EMAIL भेज कर भी आप ये ब्लॉग पा सकते हैं ।

                                        बिटकॉइन (BITCOIN - BTC) वॉलेट एड्रेस 

                                 :- 1Q9koixjYT8pKNNGxvUXhTzgLrPu9Wvu8t  

                                                            thankas

 

FEATURED POST

P. TOP ON 9/8/2023

                                                                  P. TOP ON 9/8/2023 दोस्तों आप में से शायद कुछ लोग जो मेरे ब्लोगों को लगा...