बिड & आस्क प्राइस/कीमत (Bid & Ask Price)

                                        बिड & आस्क प्राइस/कीमत (Bid & Ask Price)

दोस्तों अगर आपको को शेयर बाजार में कोई शेयर खरीदना है। तो वहाँ किसी बेचने वाले से ही खरीदना होगा । कोई भी बेचने वाला अपने उस शेयर को उस प्राइस  पर बेचेगा जो उसको सही लगे अर्थात उसकी इच्छा होगी । जिस प्राइस पर वो शेयर बेचना चाहता है । 

यानि शेयर की जो प्राइस वो मांग रहा है । या लेना चाहता है । उसको हम आस्क प्राइस (Ask Price) कहते हैं । और ये आस्क प्राइस लाल रंग में दिखेगा अगर वो पहले बेचने बाले से कम प्राइस  मांग रहा होगा और यदि वो पहले बेचने बाले से वो अधिक प्राइस  मांग रहा होगा तो वो हरा में दिखेगा । 

आस्क प्राइस में सामान्य तह  जो सबसे सस्ता बेचना चाहते हैं । यानी कम  प्राइस माँगते है । उनका ऑर्डर ही सबसे ऊपर रहता है । इसके ठीक विपरीत उस शेयर के बिड प्राइस में होता है । जो भी खरीदार सबसे ऊंची प्राइस  पर उस शेयर को खरीदना चाहता है । उसका ऑर्डर प्राइस सबसे ऊपर रहता है । 

अब मान ले कि पहला आस्क प्राइस है । 3294.80 रुपये । इस समय ये इंफोसिस को खरीदने की सबसे अच्छी प्राइस  है । पर इस कीमत पर केवल 2 शेयर मिल रहे हैं । और वो भी दो अलग-अलग लोगों के ज़रिए जो एक-एक शेयर बेचना चाहते हैं । 

इसके बाद की सबसे अच्छी प्राइस  है 3294.85 रुपये । इस प्राइस  पर 4 शेयर मिल रहे हैं । जो 2 लोग बेच रहे हैं । तीसरी सबसे अच्छी प्राइस है । 3295 रुपये जिस पर 8 शेयर मिल रहे हैं । और यहाँ भी 2 बेचने वाले हैं । इसी तरीके से ये क्रम आगे बढ़ता जाता  है । 

आप देखेगे की सबसे ऊंची आस्क प्राइस सबसे नीचे दिखाई देती है । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्टॉक एक्सचेंज उन बेचने वालों को प्राथमिकता देते हैं । जो अपने शेयर को कम से कम प्राइस पर बेचने को तैयार हैं ।

दोस्तों आप ये याद रखिए कि अगर आप 10 शेयर किसी खास दर पर खरीदना चाहते हैं । तो ये जरूरी नहीं की आपको आप के मन पसंद दर पर पूरी शेयर मिल ही जाए ये भी हो सकता है । की आप के द्वारा तय प्राइस पर कुछ शेयर ही मिल पाए क्योंकि आप के कीमत पर जितने शेयर के बेचने के लिए तैयार सेलर होंगे उतने ही शेयर आप को मिल पाएंगे । 

लेकिन अगर आप प्राइस को लेकर अड़े हुए नहीं हैं । तो आप मार्केट ऑर्डर (Market Order) डाल सकते हैं । तब क्या होगा कि

आप ने जितने भी शेयर के लिए buy आर्डर लगाया है । उतनी शेयर प्राइस बढ़ - बढ़ कर buy खुद व खुद होते जायेगी आप आप को कुछ शेयर प्राप्त कुछ शेकेण्ड में ही हो जायेगे । पर यदि आप प्राइस के लीये अड़े हुए हैं । तो फिर अगर उस दिन कोई सेलर उस प्राइस पर शेयर बेचने के लिए तैयार होगा तब तो आप को वो शेयर मिल पायेगा अन्यथा आप को अगले दिन पुनः आर्डर लगा कर देखना होगा । 

पर उस दिन भी मिलेगा ये सेलर पर ही निर्भर करेगा । जब आप मार्केट आर्डर लगाते हैं । तो ये हो सकता है । कि पूरी की पुरी शेयर एक ही प्राइस  पर एक साथ ही मिल जाये या ये भी हो सकता है । की पूरी शेयर कुछ - कुछ संख्या में कुछ - कुछ प्राइस बढ़ - बढ़ के मिले ।

वैसे ही अगर आप शेयर बेचना चाहते हैं । अर्थात sell करना चाहते हैं तो आपको अपने शेयर किसी खरीदार को बेचने होंगे । वो आपको अपनी कीमत व संख्या बताएगा जिस पर वो उस शेयर को उतनी संख्या में खरीदना चाहता है । जिस प्राइस पर खरीदार शेयर खरीदने को तैयार होते  है । उस प्राइस  को ही  बिड प्राइस (Bid Price) कहते हैं । सामान्यतः बिड प्राइस नीले रंग या हरे रंग में दिखाया जाता है । इसे ज़रा विस्तार से समझते हैं 

दोस्तों मेरे ब्लॉग के अंदर मिले शेयर टिप्स पर जानकारी प्राप्त करके ही निवेश करें दोस्तो  नीचे मैं अपने रिसेंट ब्लॉग का LINK दे रहा हूँ । मुझे उम्मीद है आप लोगो को ये BLOG जरूर पसंद आएगी ।   

                     आर्डर,आर्डर बुक, ट्रेड बुक परिचय ।

http://jhaleshwarsingh.blogspot.com/2022/10/blog-post.html


              ट्रेड बुक,मार्केट वॉच, वॉच लिस्ट ETC परिचय !

http://jhaleshwarsingh.blogspot.com/2022/12/%20%20%20%20%20ETC%20.html

                                      
ये BLOG आप लोगो को कैसी लगी मुझे COMMENT कर जरूर बताइयेगा ।  मेरे सभी BLOG को पाने के लिये अपना EMAIL डाल कर इस BLOG को SUBSCRIBE कर ले । यदी आप लोगो को  मेरी BLOG पसंद आयी हो तो इसे SHARE FOLLOW  करे । 

इस BLOG को दूसरों तक पहुँचाने के लिये उन का EMAIL डाल कर उनके EMAIL को SUBSCRIBE कर के ये BLOG आप उन तक भी आप पहुँचा सकते हैं । दोस्तों अगर आप लोगो की कोई समस्या या सुझाव हो या कोई ऐसा विषय जिस पर आप लोग BLOG पढ़ना चाहते हो तो । 

मुझें COMMENT करके जरूर बताइयेगा मैं आपकी समस्याओं के समाधन करने की पूरी कोशिश करूँगा । साथ ही आप के बताये विषय पर जल्द से जल्द BLOG लिखने की कोशिश करूँगा । कॉमेंट बॉक्स में अपना EMAIL भेज कर भी आप ये ब्लॉग पा सकते हैं । 

बिटकॉइन (BITCOIN - BTC) वॉलेट एड्रेस :- 1Q9koixjYT8pKNNGxvUXhTzgLrPu9Wvu8t

                                                                     thankas

 

FEATURED POST

P. TOP ON 9/8/2023

                                                                  P. TOP ON 9/8/2023 दोस्तों आप में से शायद कुछ लोग जो मेरे ब्लोगों को लगा...