गीरते हुए शेयर बाजार में क्या करें ?


दोस्तो कुछ दिनों पहले ही मैने अपने ब्लॉग में जिस तरह की गिराव की बात की थी लगभग उसी तरह की गिरावट शेयर बाजार में आज देखने को मिली
 मुझे इस बात की बेहद खुशी है की जो लोग मेरे सभी ब्लॉगों को पढ़ते उस पर भरोसा करते हैं उन लोगो को बहुत बड़ी हानि नही हो पाई होगी ऐसा मेरा अनुमान है
दोस्तो अब आप लोगो के मन में एक सवाल आरहा होगा की अब आखिर इस तरह के बाजार में किया क्या जाये
क्योकी ये बाजार कितना नीचे या ऊपर जायेगा ये कहना गलत होगा ऐसे में हर कोई वश गिरावट या बढ़त के अगले फायदान के बारे में बता सकते हैं पर ये कोई नही कह सकता कि इससे नीचे या इससे ऊपर शेयर बाजार नही जायेगा ये शतप्रतिशत अनिश्चित है
 तो आप लोग कहेंगे ऐसे में निवेश करें क्या तो दोस्तो यदि आप ट्रेडर है यानी इंट्राडे करते हैं तो ट्रेडिंग या इंट्राडे के जो नियम है उसका शख्ती से पालन करे ट्रेडरों या इंट्राडे करने बालो के लिये में बहुत पहले ही ब्लॉग लिख चुका हूँ मुझे उम्मीद है आप लोग उसे जरूर ही पढ़े होंगे और जो नही पढ़ पाये है वो मेरे पुराने ब्लॉगों में से उसे निकाल कर पढ़ सकते हैं उम्मीद है उसे पढ़ने पर आप लोगो को ट्रेडिंग या इंट्राडे सम्बन्धी जानकारी हो जायेगी
 और जो लोग ट्रेडिंग या इंट्राडे पसन्द नही करते जो लोग निवेशक है जो लोग शेयर को डिलेवरी में रख कर फायदा लेकर बेचते हैं वो लोग जिन अच्छे शेयरों को वो अच्छी तरह जानते हैं जिसकी माँग पूरी रहती हो जिसके कम से कम कम्पटीटर हो जो कम्पनिया लगातार डिभीडेंट देती आरही हो जो बोनस भी देती रही हो ऐसे 10 बेहतरीन शेयरों की लिस्ट बना ले  
 और जब भी बाजार 1500 या ऊपर गिरते दिखे उन शेयरों में से दो या तीन शेयरों के छोटी से छोटी संख्या में BUY कर लिया करे इस काम में कभी ये मत सोचे कि शेयर छूट जायेगा या ये इतनी अच्छी कम्पनी है ये कितना गिरेगी
 दोस्तो जब बाजार गिरती है तो कोई भी शेयर अच्छा नही होता है गिरते बाजार में सभी शेयरो उसके हिसाब से गिरना ही पड़ता है और वो गिरती भी है  
 अच्छे शेयरों की पहचान जब बाजार में गिरावट खत्म हो जाती है तब होती है तब जो अच्छे शेयर होते हैं वो सबसे पहले सुधरने लगते हैं इन्हें भी गिरते बाजार में गिरनाही पड़ता है ये अलग बात है ये अन्य शेयरों के मुकाबले उतना अधिक उतनी तेजी से नही गिरते हैं
दोस्तो मै आप लोगो को वो आखरी बिंदु तो नही बता सकता जहाँ से बाजार घूमेगी ही या यूं कहें कोई भी नही बता सकता और जो भी ऐसा कहता है वो आप से बिल्कुल झूठ बोल रहा है  
 यकीन मानिये वैसे एक बात और मै कहना चाहूंगा कि बाजार से अलग तो बिल्कुल मत होजाइये क्योकी शेयर बाजार आप को ये फोन करके नही बतायेगा की वो अब और नीचे नही जायेगा  
यहाँ से अब वो ऊपर ही जायेगा ये आप को तभी पता चलेगा जब आप बाजार में बने रहेंगे अगर आप बाजार से अलग हो जायेगे तो ये आपकी मर्जी है पर बाजार का नियम ऐसा नही है कहि बाद में आपको बाजार से अलग रहने का अफसोस ना करना पड़े आगे आप की इच्छा सर्वोपरि है
दोस्तो मेरे ब्लॉगों में ऐड सब आते रहते हैं  
उस पर क्लिक करके उसे खोल कर देखने पर काफी अच्छे - अच्छे शेयरों के TIPS भी मिलेंगे जो दिये गये टार्गेट HIT भी करते हैं पर दोस्तो मेरी आप लोगो से अनुरोध है उन TIPS पर काम करने से पहले उस शेयरों के बारे में जानकारी जरूर लेले
दोस्तो मेरे और भी ब्लॉग है जिसकी link में नीचे दे रहा हूँ एक बार जरूर उन ब्लॉगों को खोल कर देखे

                                                         बाजार अभी गिरा कहाँ


                                                  कांग्रेसियों के स्वागत में कुंभ में नरसंहार

                        http://jhalashwarsingh.blogspot.com/2020/03/blog-post.html

दोस्तो आप लोगो को ये ब्लॉग कैसा लगा कॉमेंट कर जरूर बताइयेगा दोस्तो अगर आप मेरा हर ब्लॉग पाना चाहते हैं तो अपना email डाल कर सब्सक्राइब फॉलो जरूर करे यदि आप ये ब्लॉग किसी और तक भी पहुँचाना चाहते हैं तो उनके ईमेल डाल कर उनके ईमेल को सब्सक्राइब करके मेरा हर ब्लॉग उन तक भी पहुँचा सकते हैं

: धन्यवाद :

FEATURED POST

P. TOP ON 9/8/2023

                                                                  P. TOP ON 9/8/2023 दोस्तों आप में से शायद कुछ लोग जो मेरे ब्लोगों को लगा...